top of page
  • Writer's pictureDr. Shahla

सुंदर मुस्कान और स्वस्थ दांतों के लिए क्या करें ?

Updated: May 7, 2021


जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज कल विश्व भर में भिन्न भिन्न प्रकार के रोगों से लोग ग्रसित हो रहे हैं । ऐसे में एक बीमारी ऐसी भी है जिसे लेकर आज भी अधिक्तर लोग लापरवाह हैं | तो क्या आप अपने जीवन की सुरक्षा के लिए अपने ज़िन्दगी के कुछ पल इस आर्टिकल को पढ़ने में दे सकते हैं !


हम सब जानते हैं कि कैंसर एक बड़ी बीमारी जो आज कल हर उम्र के लोगों में पाया जाने लगा है, यहां तक कि बच्चों में भी। ईसी प्रकार मुंह का कैंसर भी आज कल एक बड़ी बीमारी का रूप ले चुका है। जो व्यक्ति तम्बाकू, खैनी, पान मसाला, गुटका इत्यादि उत्पादों का सेवन करता है उसमें ये बीमारी होने की संभावना सबसे अधिक होती है । इसके शुरुआती दौर के कुछ लक्षण होते हैं जैसे कि खाने में तीखा लगना, मुंह में बार बार छालों का होना और उसका ना भरना मुंह का पूर्ण रूप से ना खुलना। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो तम्बाकू को अपने मुंह के एक हिस्से में काफी लंबे समय तक दिन भर दबा कर रखते हैं ये और भी खतरनाक साबित हो सकता है। जिसकी वजह से उनके गालों पर सफेद पैचेज़ दिखने लगते है। अगर अपको भी ऐसी कोई समस्या है तो ये “म्यूकस फाइब्रोसिस” ('Mucous Fibrosis') हो सकता है जो आगे जा कर मुंह के कैंसर में बदल सकता है। इसीलिए ऐसी कोई भी लक्षण दिखने पर आप अपने निजी दाँत के डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।


अब आते हैं मुँह में आम रोगों का होना जैसे पायरिया, मुंह से बदबू आना, खोडला, दाँतो में ठंडा गर्म लगना, टेढ़े दाँतों को सीधा करना, इत्यादि।

अगर आपको पायरिया है और मुंह से बदबू आती है तो आप अपने मुँह की सफाई करवाये ।कुछ लोगों की मानसिकता है कि सफाई करवाने से दांत कमज़ोर हो जाते है तो ऐसा बिल्कुल नही है पायरिया की असल वजह ही मुँह में गंदगी का जमा हो जाना है जिसकी वजह सही तरीके से ब्रुश का इस्तिमाल ना करना है ।


अगर आपको मुँह में खोडला (cavity) है तो सही समय पर डॉक्टर के पास जाए और उसमे फिलिंग करवाये यदि सड़न बढ़ गयी है लेकिन डॉक्टर अगर दाँत को बचाने की सलाह दे रहे हैं तो आप अवश्य अपने दांतों को बचाये। जिस विधि से दाँतों को बचाया जाता है उसे root canal treatment कहते हैं। कोशिश करें कि अपने दांतों को ना निकलवाए क्योंकि आपके दांत की आपके बुढ़ापे में स्वस्थ रहने के सहारा है| दाँत स्वस्थ रहेंगे तो आप आसानी से खाना खा सकेंगे और अपनी सेहत को बरकरार रख सकेंगे।

हर 3 महीने पर अपने डेंटिस्ट से चेकउप करवाये और एक बार सलाह ज़रूर लें।

धन्यवाद

लेखक

डॉक्टर शहला

88 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


Subscribe For Latest Updates

Thanks for subscribing!

bottom of page